crossorigin="anonymous"> अमेरिका के टेक्सास में भगवान हनुमान की 90 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण - Sanchar Times

अमेरिका के टेक्सास में भगवान हनुमान की 90 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण

Spread the love

हाल ही में अमेरिका के टेक्सास में भगवान हनुमान की 90 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया गया। ‘स्टैच्यू ऑफ यूनियन’ नाम की यह नई प्रतिमा मीलों दूर से दिखाई देती है, क्योंकि यह अब अमेरिका की तीसरी सबसे ऊंची मूर्ति है। आयोजकों ने कहा कि इस भव्य प्रतिमा का अनावरण “अमेरिका के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परिदृश्य में एक नया मील का पत्थर” है।

ह्यूस्टन से लगभग 35 किलोमीटर दूर शुगर लैंड में श्री अष्टलक्ष्मी मंदिर में हिंदू देवता भगवान हनुमान की हाल ही में अनावरण की गई 90 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा के खिलाफ स्थानीय चर्च के 25 सदस्यों ने प्रदर्शन किया। चर्च के नेता ग्रेग गेरवाइस ने फेसबुक पर वायरल हुए एक वीडियो में भगवान हनुमान को ‘राक्षस देवता’ कहा, जबकि उनके अनुयायी मूर्ति के पास इकट्ठा हुए, प्रार्थना कर रहे थे और धर्मांतरण कर रहे थे, जब तक कि मंदिर के एक नेता ने पुलिस को बुलाने की धमकी नहीं दी। ह्यूस्टन क्रॉनिकल ने मंदिर के संयुक्त सचिव डॉ. रंगनाथ कंडाला के हवाले से कहा, “शुरू में हमें लगा कि समूह मूर्ति देखने आया है, क्योंकि उन्होंने इंटरनेट या किसी और जगह पर इसके बारे में पढ़ा था। इसलिए, किसी ने उनसे कोई विवाद नहीं किया।” हालांकि, थोड़ी देर बाद, समूह ने प्रार्थना करना शुरू कर दिया और मूर्ति के चारों ओर वामावर्त चक्र में घूमना शुरू कर दिया। कंडाला के अनुसार, कुछ प्रदर्शनकारियों ने मंदिर में आने वाले लोगों के पास जाकर उनसे आग्रह किया कि यीशु ही एकमात्र सच्चे भगवान हैं। कुछ प्रदर्शनकारियों को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि “सभी झूठे भगवान जलकर राख हो जाएं।”

कंडाला ने कहा “मैंने उनसे कहा, ‘हमारी शिक्षा कहती है कि अपने भगवान की पूजा करो, लेकिन सभी का सम्मान करो। मैं तुम्हारे भगवान और तुम्हारा सम्मान करता हूं और मैं उम्मीद करता हूं कि तुम हमारा सम्मान करो। कुछ लोगों ने जो महसूस किया कि उनके साथ छेड़छाड़ की जा रही है, उन्होंने जवाब दिया, ‘आपको हमारे भगवद गीता और वेदों के बारे में क्या पता है कि आप मुझे उपदेश दे रहे हैं?’ सौभाग्य से, कुछ भी बुरा नहीं हुआ।”

गेरवाइस ने कहा कि उनका समूह शांतिपूर्वक प्रार्थना करने के लिए मंदिर गया था, लेकिन उन्होंने कहा कि यीशु ही एकमात्र सच्चे भगवान हैं। उन्होंने कहा कि “हम मानते हैं कि यीशु ही एकमात्र मार्ग हैं, और वह (मूर्ति) जिसे आप झूठी मूर्ति का प्रतिनिधि कहेंगे, जिसका आध्यात्मिक अर्थ है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम सभी के साथ शांति से नहीं रहते हैं।”

8 मिलियन डॉलर की लागत से बनी भगवान हनुमान की मूर्ति जिसे “स्टैच्यू ऑफ यूनियन” कहा जाता है, अब अमेरिका में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी और पेगासस एंड ड्रैगन मूर्ति के बाद तीसरी सबसे ऊंची मूर्ति है। 90 फुट ऊंची कांस्य मूर्ति, जिसका नाम “स्टैच्यू ऑफ यूनियन” है, का अनावरण 18 अगस्त को ह्यूस्टन में एक भव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान किया गया। यह स्मारकीय मूर्ति अब अमेरिका की तीसरी सबसे ऊंची मूर्ति है, जो केवल स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी और फ्लोरिडा के पेगासस और ड्रैगन की मूर्ति से ही आगे है।

अमेरिका में एक नया सांस्कृतिक मील का पत्थर कार्यक्रम आयोजकों के अनुसार, ‘स्टैच्यू ऑफ यूनियन’ का अनावरण “अमेरिका के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परिदृश्य में एक नया मील का पत्थर” है। यह मूर्ति टेक्सास के शुगर लैंड में श्री अष्टलक्ष्मी मंदिर में स्थित है। परियोजना की वेबसाइट इसे एक आध्यात्मिक केंद्र के रूप में वर्णित करती है, जहाँ “दिलों को सांत्वना मिलती है, दिमाग को शांति मिलती है और आत्माएँ पारलौकिकता का मार्ग खोजती हैं।”


Spread the love