crossorigin="anonymous"> चिप्स की जगह फल चुनना क्यों जरूरी - Sanchar Times

चिप्स की जगह फल चुनना क्यों जरूरी

Spread the love

पिछली शताब्दी के दौरान, आनुवंशिकी के बारे में शोधकर्ताओं की समझ में गहरा परिवर्तन आया है। जीन, डीएनए जो हमारी शारीरिक विशेषताओं के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं, 1865 में जीवविज्ञानी ग्रेगर मेंडल द्वारा शुरू किए गए आनुवंशिकी के मूल मॉडल के तहत अपरिवर्तनीय माने जाते थे। यानी, किसी व्यक्ति के जीन को पर्यावरण से काफी हद तक अप्रभावित माना जाता था। 1942 में एपिजेनेटिक्स के क्षेत्र के उद्भव ने इस धारणा को तोड़ दिया। एपिजेनेटिक्स जीन अभिव्यक्ति में बदलाव को संदर्भित करता है जो डीएनए अनुक्रम में बदलाव के बिना होता है। कुछ एपिजेनेटिक परिवर्तन कोशिका कार्य का एक पहलू हैं, जैसे कि उम्र बढ़ने से जुड़े परिवर्तन। उदाहरण के लिए, एक जैसे जुड़वां बच्चे एक ही निषेचित अंडे से विकसित होते हैं और उनमें आनुवंशिक संरचना समान होती है। हालांकि, जैसे-जैसे जुड़वा बच्चों की उम्र बढ़ती है, अलग-अलग पर्यावरणीय जोखिमों के कारण उनकी शक्ल-सूरत अलग-अलग हो सकती है। हो सकता है कि उनमें से एक स्वस्थ संतुलित आहार करे, जबकि दूसरा अस्वास्थ्यकर भोजन पसंद करे, जिसके परिणामस्वरूप उनके जीन की अभिव्यक्ति में अंतर होता है जो अस्वास्थ्यकर भोजन करने वाले के मोटापे में भूमिका निभाते हैं, जबकि संतुलित आहार का सेवन करने वाले दूसरे बच्चे को शरीर में वसा प्रतिशत कम करने में मदद मिलती है। इनमें से कुछ कारकों, जैसे वायु गुणवत्ता पर लोगों का अधिक नियंतण्रनहीं है। हालांकि, अन्य कारक जो किसी व्यक्ति के नियंतण्रमें होते हैं, शारीरिक गतिविधि, धूम्रपान, तनाव, नशीली दवाओं का उपयोग और प्रदूषण से संपर्क जैसे कि प्लास्टिक, कीटनाशकों और कार निकास सहित जीवाश्म ईंधन जलाने से।
अकाल की कहानी


पोषण संबंधी एपिजेनेटिक्स अनुसंधान की जड़ें इतिहास के मार्मिक अध्याय द्वितीय वि युद्ध के अंतिम चरण में ‘डच हंगर विंटर’ में खोजी जा सकती हैं। नीदरलैंड पर नाजी कब्जे के दौरान, आबादी को प्रति दिन 400 से 800 किलो कैलोरी के राशन पर रहने के लिए मजबूर किया गया था, जो कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा मानक के रूप में उपयोग किए जाने वाले सामान्य 2,000 किलोकैलोरी आहार से बहुत दूर था। परिणामस्वरूप, लगभग 20 हजार लोगों की मृत्यु हो गई और 45 लाख लोग कुपोषण का शिकार हो गए। अध्ययनों में पाया गया कि अकाल के कारण आईजीएफ 2 नामक जीन में एपिजेंटिक परिवर्तन हुए, जो वृद्धि और विकास से संबंधित है। उन परिवर्तनों ने अकाल झेलने वाली गर्भवती महिलाओं के बच्चों और पोते-पोतियों की मांसपेशियों की वृद्धि को कम कर दिया। बाद की पीढ़ियों के लिए उस दमन के कारण मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह और जन्म के समय कम वजन का खतरा बढ़ गया।


आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वस्थ विकल्प
ये अध्ययन माता-पिता के आहार का उनके बच्चों और पोते-पोतियों पर पड़ने वाले स्थाई प्रभाव को रेखांकित करते हैं। वे भावी माता-पिता और वर्तमान माता-पिता के लिए अधिक स्वस्थ आहार विकल्प चुनने के लिए प्रेरक के रूप में भी काम करते हैं, क्योंकि माता-पिता द्वारा चुने गए आहार विकल्प उनके बच्चों के आहार को प्रभावित करते हैं। आहार हमारे जीन को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में अभी भी कारण अज्ञात हैं। पश्चिमी आहार के बारे में शोधकर्ता पहले से ही बहुत सी बातें जानते हैं। पश्चिमी आहार में संतृप्त वसा, सोडियम और चीनी अधिक होती है, लेकिन फाइबर कम होता है। आश्चर्य की बात नहीं है, पश्चिमी आहार नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों से जुड़े हैं, जैसे मोटापा, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर। शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह अधिक संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से फल, सब्जियां और साबुत अनाज और कम प्रसंस्कृत या सुविधाजनक खाद्य पदार्थ खाना है जिसमें फास्ट फूड, चिप्स, कुकीज़ और कैंडी, पका पकाया भोजन, जमे हुए पिज्जा, डिब्बाबंद सूप और मीठे पेय पदार्थ शामिल हैं।


क्यों करें बदलाव
बहुत से लोगों को जीवनशैली में बदलाव को अपनाने में कठिनाई होती है, खासकर जब इसमें भोजन शामिल हो। इन परिवर्तनों को करने के लिए प्रेरणा एक महत्वपूर्ण कारक है। सौभाग्य से, यह वह जगह है जहां परिवार और दोस्त मदद कर सकते हैं । हालांकि व्यापक, सामाजिक स्तर पर, खाद्य सुरक्षा – जिसका अर्थ है लोगों की स्वस्थ भोजन तक पहंचने और उसे वहन करने की क्षमता सरकारों, खाद्य उत्पादकों और वितरकों और गैर-लाभकारी समूहों के लिए एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता होनी चाहिए। खाद्य सुरक्षा की कमी एपिजेनेटिक परिवर्तनों से जुड़ी है जो मधुमेह, मोटापा और अवसाद जैसे नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों का कारण बनती है। अपेक्षाकृत सरल जीवनशैली में संशोधन के माध्यम से, लोग अपने बच्चों और पोते-पोतियों के जीन को महत्वपूर्ण और मापनीय रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए जब आप चिप्स के स्थान पर फल या सब्जी चुनते हैं तो ध्यान रखें, यह सिर्फ आपके लिए नहीं है, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी है।


Spread the love