crossorigin="anonymous"> जयशंकर ने टोक्यो में रायसीना गोलमेज सम्मेलन में भारत-जापान संबंधों को सराहा - Sanchar Times

जयशंकर ने टोक्यो में रायसीना गोलमेज सम्मेलन में भारत-जापान संबंधों को सराहा

Spread the love


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत और जापान के संबंधों की सराहना करते हुए कहा कि दोनों देश वैश्विक व्यवस्था के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के इरादे से विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारीका आनंद लेते हैं। विदेश मंत्री जयशंकर टोक्यो में ओआरएफ के रायसीना गोलमेज सम्मेलन में बोल रहे थे। जयशंकर ने कहा कि सत्र इस बारे में है कि भारत और जापान, जो विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी का आनंद लेते हैं, वैश्विक व्यवस्था के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने का इरादा रखते हैं। इस विषय के कई पहलू हैं।

जीडीपी, प्रौद्योगिकी, प्रभाव या जनसांख्यिकी, हम जो भी मेट्रिक्स का उपयोग करते हैं, शीर्ष 20 या 30 देश आज वे नहीं हैं जो वे 2 दशक पहले थे… इससे भी कम, वे जो 4 या 8 दशक पहले थे, न केवल वे देश हैं हम पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि यह कहते हुए कि समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा बड़ी चिंता का विषय है, खासकर जब हौटिस लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हमला कर रहे थे। जयशंकर ने कहा कि भारत और जापान को आगामी चुनौतियों से निपटने के लिए समन्वय स्थापित करना चाहिए। वैश्विक दक्षिण की आवाज के रूप में, भारत जिम्मेदारी के प्रति सचेत है, हमारे विकास प्रयास आज विभिन्न महाद्वीपों के 78 देशों तक फैले हुए हैं, क्या भारत और जापान अपनी विकास प्रणालियों के संबंध में समन्वय कर सकते हैं?

समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो गई है चिंताएँ। हम देख सकते हैं कि लाल सागर में, हम पहली बार हताहत हुए थे। बड़े क्षेत्र के लाभ के लिए हमारी रक्षा क्षमताओं को मजबूत करना भी आवश्यक है। जयशंकर इस समय तीन दिवसीय यात्रा पर जापान में हैं। उन्होंने दक्षिण कोरिया का भी दौरा किया, जहां उन्होंने देश के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। अपने जापानी समकक्ष योको कामिकावा के साथ 16वें भारत-जापान विदेश मंत्री की रणनीतिक वार्ता के लिए जापान में हैं।


Spread the love