crossorigin="anonymous"> अमेरिका में टिकटॉक पर बैन की तैयारी - Sanchar Times

अमेरिका में टिकटॉक पर बैन की तैयारी

Spread the love

अमेरिकी संसद के सीनेट में मंगलवार को चीनी एप टिकटॉक पर बैन के लिए विधेयक पारित कर दिया। इस विधेयक पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद अगर चीनी कंपनी टिकटॉक पर अपना स्वामित्व बनाए रखती है तो अमेरिका में उस पर प्रतिबंध लग जाएगा। विधेयक हस्ताक्षर के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के पास भेज दिया गया है। बाइडन पहले हरी इस पर हस्ताक्षर करने की बात कह चुके हैं। अमेरिका में टिकटॉक का 17.0 करोड़ लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकी सांसद और प्रशासन के अधिकारियों द्वारा लंबे समय सेंिचंता व्यक्त की जा रही है कि चीनी अधिकारी बाइटडांस को अमेरिकी उपयोगकर्ताओं का डेटा सौंपने के लिए मजबूर कर सकते हैं, या टिकटॉक पर कुछ सामग्री को दबाकर या बढ़ावा देकर अमेरिकियों को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की दौड़ में फिर से शामिल डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह संभावित प्रतिबंध का विरोध करते हैं। चीन पहले ही कह चुका है कि वह टिकटॉक की जबरन बिक्री का विरोध करेगा और वह इस विधेयक को रोकने के लिए मुकदमा दायर करने की तैयारी में जुटा है।


इस विवादास्पद कदम के कारण जहां अमेरिकी सांसदों को कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, वहीं कंटेंट क्रिएर्टस के लिए भी परेशानियां पैदा होने की आशंका है। बहुत सारे लोग आमदनी के लिए इस ‘शॉर्ट-फॉर्म’ वीडियो ऐप पर निर्भर हैं। टिकटॉक से जुड़े विधेयक को 95 अरब अमेरिकी डॉलर के उस बड़े पैकेज के हिस्से के रूप में शामिल किया गया था जो यूक्रेन और इस्रइल को विदेशी सहायता प्रदान करता है और इसे 79-18 के अंतर से पारित किया गया। सांसदों द्वारा पिछले सप्ताह टिकटॉक विधेयक को उच्च प्राथमिकता वाले पैकेज में संलग्न करने का निर्णय लिया गया जिससे कांग्रेस में इसे तेजी से पारित कराने में मदद मिली। इस विधेयक को सीनेट से बातचीत के बाद लाया गया जहां इसके पूर्व संस्करण को बाधित कर दिया गया था।


टिकटॉक की कंपनी को नौ माह का समय विधेयक के पुराने संस्करण में टिकटॉक की मूल कंपनी ‘बाइटडांस’ को इस मंच में अपनी हिस्सेदारी को बेचने के लिए छह महीने का समय दिया गया था। लेकिन इसको लेकर कुछ प्रमुख सांसदों ने संदेह जताया था कि जटिल सौदे के लिहाज से छह महीने का समय बहुत कम है। इस सौदे का मूल्य अरबों डॉलर हो सकता है। संशोधित विधेयक में समयसीमा को विस्तारित करते हुए बाइटडांस को टिकटॉक को बेचने के लिए नौ महीने का समय दिया गया है। यदि बिक्री प्रक्रिया में प्रगति रहती है तो तीन महीने का संभावित विस्तार मिलेगा।


Spread the love