crossorigin="anonymous"> पेम्मासानी, सिंधिया से लेकर अमित शाह तक, ये हैं Modi 3.0 में शामिल सबसे अमीर मंत्री - Sanchar Times

पेम्मासानी, सिंधिया से लेकर अमित शाह तक, ये हैं Modi 3.0 में शामिल सबसे अमीर मंत्री

Spread the love

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में 293 सीटें हासिल करने के बाद 9 जून को सत्ता संभाली। मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली और गठबंधन सरकार का नेतृत्व किया जिसमें टीडीपी, जेडीयू और अन्य सहयोगी शामिल थे। केंद्रीय मंत्रिमंडल में 71 मंत्री शामिल हैं, जिनमें 31 कैबिनेट मंत्री, 35 राज्य मंत्री और 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री शामिल हैं। इन मंत्रियों में, डॉ. चंद्र शेखर पेम्मासानी, जो ग्रामीण विकास मंत्रालय और संचार मंत्रालय में नए राज्य मंत्री हैं, मोदी 3.0 कैबिनेट में सबसे धनी लोगों में से एक के रूप में ध्यान आकर्षित किया है, जिनकी कुल संपत्ति 5705 करोड़ रुपये से अधिक है।

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया : ग्वालियर राजघराने के सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास 425 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जो उन्हें मोदी 3.0 कैबिनेट में दूसरा सबसे अमीर मंत्री बनाता है। सिंधिया 2020 में कांग्रेस से भाजपा में चले गए, राज्यसभा के लिए चुने गए, और 2021 में नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री के रूप में कार्य किया। मध्य प्रदेश के गुना निर्वाचन क्षेत्र से 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने के बाद, सिंधिया को संचार मंत्री और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्री नियुक्त किया गया है।

एचडी कुमारस्वामी : कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अपने चुनावी हलफनामे में 217 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। कुमारस्वामी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में चन्नापटना निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में अपना पहला कार्यकाल चिह्नित करते हुए इस्पात मंत्री और भारी उद्योग मंत्री नियुक्त किया गया है।

अश्विनी वैष्णव : कुल 144 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अश्विनी वैष्णव 2019 से भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हुए ओडिशा से राज्यसभा सदस्य हैं। रेल मंत्री के रूप में अपनी 2019 कैबिनेट भूमिका जारी रखते हुए, मोदी के 3.0 में वैष्णव अब सूचना और प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भी देखरेख करेंगे।

राव इंद्रजीत सिंह : अनुभवी राजनेता राव इंद्रजीत सिंह गुड़गांव से चुने गए हैं और उनकी संपत्ति 121 करोड़ रुपये है। उन्होंने पिछले तीन चुनावों में गुड़गांव निर्वाचन क्षेत्र से लगातार जीत हासिल की है और कई महत्वपूर्ण विभाग संभाले हैं। वह योजना मंत्रालय और सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के साथ-साथ संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में काम करेंगे।

पीयूष गोयल : 110 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ पीयूष गोयल ने हाल के चुनावों में मुंबई उत्तर लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की। उन्हें नवगठित केंद्रीय मंत्रिमंडल में वाणिज्य और उद्योग मंत्री नियुक्त किया गया है।

अमित शाह : गृह मंत्री अमित शाह के पास 65 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 2024 में गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए, उन्होंने 2019 कैबिनेट से गृह मामलों के मंत्री के रूप में अपना पद बरकरार रखा है। मोदी 3.0 कैबिनेट में शाह पर सहकारिता मंत्रालय की देखरेख की भी जिम्मेदारी होगी।


Spread the love