crossorigin="anonymous"> ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बात की - Sanchar Times

ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बात की

Spread the love

कहा, वह एक मुक्त व्यापार समझौते को समाप्त करने के लिए तैयार हैं जो दोनों पक्षों के लिए काम करेगा

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और कहा कि वह एक मुक्त व्यापार समझौते को समाप्त करने के लिए तैयार हैं जो दोनों पक्षों के लिए काम करेगा। भारत और ब्रिटेन कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के साथ दो साल से अधिक समय से मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन दोनों देशों में आम चुनाव चक्र के बीच 14वें दौर में बातचीत रुक गई थी। स्टार्मर के नेतृत्व वाली नई लेबर सरकार द्वारा उठाए जाने की उम्मीद है, जिसे इस सप्ताह भारी बहुमत से वोट दिया गया था।


शनिवार को ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री की इंडो-पैसिफिक से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय कॉल के डाउनिंग स्ट्रीट रीडआउट के अनुसार, ऐसा लगता है कि मोदी के साथ जापान और ऑस्ट्रेलिया के बाद पहली कॉल हुई है। मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि वह एक ऐसा समझौता करने के लिए तैयार हैं जो दोनों पक्षों के लिए काम करेगा। नेताओं को यथाशीघ्र मिलने की उम्मीद है। दोनों पक्ष जनवरी 2022 से GBP 38.1 बिलियन द्विपक्षीय व्यापार साझेदारी को बढ़ाने के लिए एक समझौता करने की दिशा में काम कर रहे हैं, जब बोरिस जॉनसन ब्रिटिश प्रधानमंत्री थे। ब्रिटेन में राजनीतिक उथल-पुथल से जूझना पड़ा, जिसके कारण पहले लिज़ ट्रस का प्रधान मंत्री अल्पकालिक रहा, उसके बाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय प्रधान मंत्री बने।


Spread the love