crossorigin="anonymous"> भारत-कनाडा तनाव का असर द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों पर होने के आसार - Sanchar Times

भारत-कनाडा तनाव का असर द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों पर होने के आसार

Spread the love

कनाडा-भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार वित्तीय वर्ष 2022-23 में 8.16 बिलियन यूएस डॉलर का रहा. भारत से कनाडा कुल निर्यात 4.11 बिलियन डॉलर का जबकि आयात 4.05 बिलियन डॉलर का हुआ.
नई दिल्ली : भारत और कनाडा के बीच बढ़ते राजनयिक तनाव का साया दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों पर गहराता जा रहा है. दोनों देशों के बीच मुक्त-व्यापार समझौता (free trade agreement) को लेकर ट्रेड टॉक बढ़ते तनाव की वजह से रुक गई है.
सरकार के इन्वेस्ट इंडिया पोर्टल के मुताबिक, कनाडा-भारत के बीच वस्तुओं का द्विपक्षीय व्यापार वित्तीय वर्ष 2022-23 में 8.16 बिलियन यूएस डॉलर का रहा. भारत से कनाडा कुल निर्यात 4.11 बिलियन डॉलर का जबकि आयात 4.05 बिलियन डॉलर का हुआ.

कनाडा भारत में 18 वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है. अप्रैल, 2000 से मार्च, 2023 के बीच कनाडा से कुल 3.3 बिलियन डॉलर का भारत में निवेश हुआ. कनाडा की हिस्सेदारी भारत में कुल FDI का सिर्फ 0.5% है. कनाडाई पेंशन फंड्स ने भारत में 55 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है.
तनाव बढ़ने से कुछ ही महीने पहले इस साल मई में भारत और कनाडा के बीच छठे दौर की मिनिस्ट्रियल डायलॉग ऑन ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट ओटावा में आयोजित की गई थी जिसमें आपसी व्यापार बढ़ाने पर सहमति बनी थी.

भारत में 600 से अधिक कनाडाई कंपनियां बिज़नेस करती हैं और 1,000 से अधिक कंपनियां सक्रिय रूप से भारतीय बाजार में कारोबार कर रही हैं. कनाडा में भारतीय कंपनियां सूचना प्रौद्योगिकी, सॉफ्टवेयर, इस्पात, प्राकृतिक संसाधन और बैंकिंग जैसे क्षेत्रों में काफी सक्रिय हैं.

जाहिर है कनाडा में बिजनेस कर रही भारतीय कंपनियों ने वहां की अर्थव्यवस्था में अच्छा निवेश किया है. अब उद्योग जगत दोनों देशों में बढ़ते तनाव को लेकर तनाव में है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस राजनयिक तनाव का सबसे ज्यादा असर भारत से कनाडा निर्यात होने वाले प्रमुख वस्तुओं में रत्न, आभूषण और कीमती पत्थर, फार्मास्युटिकल उत्पाद, रेडीमेड गारमेंट्स, हल्के इंजीनियरिंग सामान, लोहा और इस्पात आर्टिकल्स शामिल हैं. जबकि भारत कनाडा से दालें, न्यूजप्रिंट, वुड पल्प, एस्बेस्टस,पोटाश, लौह स्क्रैप, तांबा, खनिज और औद्योगिक रसायन जैसे महत्वपूर्ण सामान का आयात करता है.

कनाडा में भारतीय प्रवासियों की कुल आबादी 4% से कुछ अधिक है. विदेश मंत्रालय के मुताबिक कनाडा में करीब 16 लाख भारतीय मूल के लोग और 7-लाख NRI रहते हैं.


Spread the love