crossorigin="anonymous"> dडबल इंजन की सरकार से बदली यूपी की तस्वीर, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में बोले पीएम मोदी - Sanchar Times

dडबल इंजन की सरकार से बदली यूपी की तस्वीर, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में बोले पीएम मोदी

Spread the love

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गैर भाजपा सरकारों पर हमला बोलते हुये कहा कि डबल इंजन की सरकार बनने के बाद यूपी की तस्वीर बदली है। पहले यहां ‘रेड टेप कल्चर’ था, जो अब ‘रेड कारपेट कल्चर’ में तब्दील हो चुका है। सात साल पहले यहां चारों तरफ अपराध, दंगे, छीना-झपटी की खबरें आती थीं। लेकिन अब हम सुनते हैं कि यूपी ने ठान लिया है कि एक ट्रिलियन डालर की इकोनामी बनाएंगे। इससे मेरे साथ हर हिन्दुस्तानी को गर्व की अनुभूति होती है।
पीएम मोदी सोमवार को राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में दस लाख ग्यारह हजार करोड़ की परियोजनाओं के शुभारंभ के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बीते सात वर्षो में यूपी में व्यापार, विकास और विास का माहौल बना है। यूपी का सांसद होने के नाते यहां की तरक्की पर मुझे सबसे ज्यादा आनंद होता है। हजारों परियोजनाओं पर काम शुरू हो रहा है, जो उद्योग लग रहे हैं वह यूपी की तस्वीर बदलने वाले हैं। इसके लिए मैं यहां आये सभी निवेशकों को और विशेषकर यूपी के उद्यमियों को बधाई देता हूं।
मोदी ने कहा कि बीते सात वर्षो में यूपी में अपराध कम हुआ है तो बिजनेस कल्चर का माहौल बना है। यूपी में एक्सपोर्ट दोगुना हो चुका है। बिजली उत्पादन की दिशा में प्रदेश सबसे तेज गति से काम से कर रहा है। यूपी वह राज्य है जहां देश के सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे हैं। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं। देश की पहली रैपिड रेल यूपी में चल रही हैं। वेस्टर्न डेडीकेट रेल कारीडोर और ईस्टर्न डेडीकेटेड रेल कारिडोर भी यूपी से होकर गुजरता है। इससे यूपी में आवाजाही आसान हो रही है। ट्रांसपोर्टेशन सस्ता हुआ है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया में कहीं भी जाएं, वहां भारत को लेकर सकारात्मकता दिखती है। हर देश भारत की ग्रोथ इकोनामी को लेकर आस्त है। देश में मोदी की गारंटी की बहुत चर्चा है। मगर दुनियाभर के अन्य तमाम देश भारत को बेहतर रिटर्न की गारंटी मान रहे हैं। अक्सर चुनाव के नजदीक नए निवेश से लोग बचते हैं। मगर आज भारत ने ये धारणा भी तोड़ दी है। यही विास लखनऊ में भी झलक रहा है। नये भारत की बात करता हूं तो नयी सोच भी चाहिये। देश की आजादी के बाद दशकों तक कुछ लोगों की सोच थी कि देश के नागरिकों को जैसे तैसे गुजारा कराओ, उन्हें हर मूलभूत सुविधा न मिले। मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों में लोगों को अपने ही लाभ के लिए लंबी लाइनें लगानी पड़ती थीं। भागदौड़ करनी पड़ती थी। अब हमारी सरकार खुद गरीब के दरवाजे पर जाकर उन्हें लाभ दे रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी में भारत का सबसे बड़ा टूरिज्म हब बनने का सामथ्र्य है। देश का हर व्यक्ति वाराणसी और अयोध्या आना चाहता है। लाखों लोग इन स्थानों पर दर्शन को आ रहे हैं। इस कारण यूपी में छोटे उद्यमियों, एयरलाइन्स कंपनियों, होटल, रेस्टोरेंट वालों के लिए अभूतपूर्व अवसर बन रहे हैं। मैं देश के सभी टूरिस्टों से आग्रह करता हूं कि आप जब टूर पर जाने के लिए बजट बनाएं, तो उसमें से दस प्रतिशत बजट जिस जगह पर जा रहे हैं, वहां से कुछ न कुछ खरीदने के लिए रखें। समारोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, कई मंत्री, और उद्योगपति, शीर्ष वैिक और भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधि और राजदूत भी शामिल हुए।


Spread the love