crossorigin="anonymous"> अब आपके घर-आंगन की भी मिलेगी सेटेलाइट तस्वीर - Sanchar Times

अब आपके घर-आंगन की भी मिलेगी सेटेलाइट तस्वीर

Spread the love

बेंगलुरू स्थित अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्टअप ‘पिक्सल’ की एक ऐसा ऑनलाइन सॉफ्टवेयर लाने की योजना है जिससे आप उसके उपग्रहों द्वारा पृथ्वी की खींची गयी तस्वीरों को देख सकते हैं

नई दिल्ली । क्या आप अपने घर के आंगन की उपग्रह से तस्वीर लेना चाहते हैं? यह जल्द ही संभव हो सकता है क्योंकि बेंगलुरू स्थित अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्टअप ‘पिक्सल’ की एक ऐसा ऑनलाइन सॉफ्टवेयर लाने की योजना है जिससे आप उसके उपग्रहों द्वारा पृथ्वी की खींची गयी तस्वीरों को देख सकते हैं।


‘पिक्सल स्पेस’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक अवैस अहमद ने यहां बताया कि पृथ्वी निगरानी स्टूडियो शुरू करना अंतरिक्ष आधारित डेटा को बेहद कम शुल्क पर आम आदमी तक उपलब्ध कराने के प्रयासों का हिस्सा है। पिक्सल का यह पृथ्वी निगरानी स्टूडियो ‘औरोरा’ इस साल के अंत तक शुरू हो सकता है जिससे उपग्रहों द्वारा ली गई पृथ्वी की ‘हाइपरस्पेक्ट्रल’ छवियों और डेटा विश्लेषण को सभी के लिए सुलभ बनाया जा सकेगा। अहमद (26) ने कहा, ‘यह ‘गूगल अर्थ’ इस्तेमाल करने जितना आसान होगा लेकिन उपग्रह से ली गयी छवियां अधिक उन्नत होंगी।’ अहमद उन चुंिनदा उद्यमियों में से एक हैं जो अंतरिक्ष क्षेत्र में उल्लेखनीय काम कर रहे हैं।

‘औरोरा’ के उपयोगकर्ता डेटाबेस में पहले से उपलब्ध उपग्रह से ली गयी तस्वीरों को देख सकते हैं या पृथ्वी की निचली कक्षा में चक्कर लगा रहे पिक्सल के उपग्रहों को ‘कोई विशेष तस्वीर खींचने’ का जिम्मा दे सकते हैं। अहमद ने कहा, ‘मैं अगले एक-दो सप्ताह में चिकमंगलुरू की एक तस्वीर चाहता हूं। यह काम हमारे उपग्रहों को सौंपा जाएगा और जब आप इसके लिए भुगतान करेंगे तो वे यह तस्वीर आपको उपलब्ध करा देंगे।’ पिक्सल ने पृथ्वी की तस्वीरें खींचने के लिए दो उपग्रह शकुंतला और आनंद प्रक्षेपित किए हैं। उसकी इस साल तक छह उपग्रह प्रक्षेपित करने की योजना है।


Spread the love