crossorigin="anonymous"> केंद्रीय बजट 2024-25 एक मजबूत और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है : श्री माधव सिंघानिया - Sanchar Times

केंद्रीय बजट 2024-25 एक मजबूत और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है : श्री माधव सिंघानिया

Spread the love

केंद्रीय बजट 2024-25 एक मजबूत और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम पूंजीगत व्यय पर सरकार के फोकस की सराहना करते हैं, जो नौकरियां पैदा करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में सहायक होगा। कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल और क्रेच जैसी पहल के साथ देखभाल अर्थव्यवस्था पर जोर सराहनीय है और यह समावेशी समाज के सीआईआई के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इसके अतिरिक्त, विशेष रूप से कृषि में डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर बजट का ध्यान इस क्षेत्र में क्रांति लाएगा और लाखों किसानों को लाभान्वित करेगा। एमएसएमई के लिए क्रेडिट गारंटी योजना शुरू करने, मुद्रा ऋण में वृद्धि और पीपीपी मॉडल के तहत ई-कॉमर्स हब शुरू करने की सरकार की पहल से न केवल इन क्षेत्रों में राजस्व को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और उच्च वेतन के अवसर भी मिलेंगे। इसके अलावा, नई केंद्र प्रायोजित योजना और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के उन्नयन के माध्यम से कौशल विकास पर दिया गया जोर एक स्वागत योग्य कदम है और इससे देश में युवाओं की क्षमता का लाभ मिलेगा,” सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष और उप प्रबंध निदेशक श्री माधव सिंघानिया एवं सीईओ, जेके सीमेंट लिमिटेड ने कहा।

“बजट में व्यापार करने में आसानी पर जोर दिया गया है, जिसमें स्टाम्प ड्यूटी को तर्कसंगत बनाने और व्यापार सुधारों के लिए राज्यों को प्रोत्साहित करने जैसे उपाय एक सकारात्मक कदम है। एंजेल टैक्स का उन्मूलन स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक बड़ा बढ़ावा है। सीआईआई विशेष रूप से सरकार के फोकस से प्रोत्साहित है ऊर्जा परिवर्तन और एचटीए उद्योगों के लिए एक रोडमैप के विकास पर, जिसमें स्टील, बिजली, रसायन और रिफाइनरी शामिल हैं, हमारा मानना है कि ये पहल कम कार्बन वाले भविष्य की दिशा में भारत की प्रगति को गति देगी, इसके अलावा, कौशल विकास के लिए आवंटन में वृद्धि होगी ई-कॉमर्स निर्यात केंद्र एमएसएमई और युवाओं के लिए नए अवसर पैदा करेंगे। बढ़ी हुई स्वास्थ्य देखभाल फंडिंग देश के चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगी, जबकि एग्रीटेक में निवेश से किसानों को नवीन समाधानों के साथ समर्थन मिलेगा, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में बदलाव आएगा। यह सुनिश्चित करना कि भारत वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था में सबसे आगे रहे,” सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के उपाध्यक्ष और सोना कॉमस्टार के अध्यक्ष श्री संजय कपूर ने कहा।


Spread the love