crossorigin="anonymous"> पीसीओएस के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए खाएं ये फूड्स - Sanchar Times

पीसीओएस के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए खाएं ये फूड्स

Spread the love

ST.News Desk : पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल विकार है जो अनियमित मासिक धर्म, उच्च पुरुष हार्मोन स्तर और पॉलीसिस्टिक अंडाशय से जुड़ा होता है। इस स्थिति के लक्षणों में वजन बढ़ना, मुंहासे, बालों का झड़ना और बांझपन शामिल हैं। हालांकि पीसीओएस का कोई निश्चित इलाज नहीं है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हार्मोन संतुलन, इंसुलिन नियंत्रण और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। यहां ये फूड्स हैं जो पीसीओएस को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं:

पत्तेदार सब्जियां
पालक, केल और स्विस चार्ड जैसे पत्तेदार साग कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, सी, ई और के से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व हार्मोनल संतुलन के लिए महत्वपूर्ण हैं और फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन और वजन प्रबंधन में भी मदद करते हैं।

साबुत अनाज
क्विनोआ, ब्राउन राइस, ओट्स और जौ जैसे साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं के लिए खासकर महत्वपूर्ण है क्योंकि वे इंसुलिन प्रतिरोध का अनुभव कर सकती हैं।

फैटी फिश
सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करती हैं और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करती हैं।

मेवे और बीज
बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। ये रक्त शर्करा को स्थिर करने और सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

जामुन
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसे जामुन चीनी में कम और एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइबर में उच्च होते हैं, जो पीसीओएस के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

एवोकाडो
एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड वसा का समृद्ध स्रोत है, जो हार्मोन उत्पादन और विनियमन के लिए फायदेमंद है। इसके अतिरिक्त, इसमें पोटेशियम और फाइबर होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और पाचन को समर्थन प्रदान करते हैं।

फलियां और दालें
फलियां और दालें पौधे-आधारित प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। ये फाइबर, विटामिन और खनिज से भरपूर होती हैं, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और वजन प्रबंधन में मदद करती हैं।

इन फूड्स को अपने आहार में शामिल करके पीसीओएस के लक्षणों को बेहतर तरीके से प्रबंधित किया जा सकता है और स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है।


Spread the love