crossorigin="anonymous"> विटामिन B-12 भी है जरूरी, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर - Sanchar Times

विटामिन B-12 भी है जरूरी, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Spread the love

पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत में हर साल 1 सितम्बर से लेकर 7 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। आज हम विटामिन बी-12 के बारे में बात करेंगे। जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर विटामिन बी-12 की कमी से लोगों को क्या-क्या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती है। हमारे शरीर के लिए विटामिन बी-12 बेहद जरूरी है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 संपूर्ण मात्रा में नहीं है तो आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। बता दें कि यही एक मात्र विटामिन है जिसे हमारा शरीर नहीं बना पाता।

वर्तमान में लोगों के लिए विटामिन बी-12 की कमी एक आम समस्या है। बता दें कि विटामिन ए-12 ब्लड सेल्स को बनाता है। वहीं यह डीएनए बनाने का भी काम करता है। शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए कई घरेलू चीजों को लिया जा सकता है। इसमें मीट , अंडे, फोर्टिफाइड अनाज, दूध, क्लैम्स आहार, ऑइस्टर, टूना और साल्मन विटामिन ए12 के अच्छे स्रेत माने जाते हैं। विटामिन बी-12 से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी के लिए दिल्ली के ईएसआईसी (इंदिरा गांधी) अस्पताल झिलमिल के सीनियर रेजिडेंट डॉ. युगम प्रसाद शांडिल्य से बात की गई। डॉ. शांडिल्य ने कहा, इसकी कमी से हाथों में झनझनाहट रहना, मुंह में अल्सर आ जाना, बहुत थकान या कमजोरी महसूस होना और एंजाइटी जैसे लक्षण शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे में मरीज को सिरदर्द, बेहोशी महसूस होना जैसी समस्याएं भी आ सकती है। इसके अलावा इस विटामिन की कमी से हाथ-पैरों में दर्द के साथ देखने में थोड़ी सी परेशानी आती है। ऐसे में एनीमिया और दिमाग से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती है। इसमें हड्डियां कमजोर होने जैसी समस्याएं भी आती है। डॉ.शांडिल्य ने बताया, ऐसे में ज्यादातर मरीजों का डाइजेशन सहीं नही रहता, उन्हें खाना पचाने में काफी परेशानी आती है। ऐसे में आप अगर इनमें से किसी भी परेशानी का सामना कर रहे है तो तुंरत अपने डॉक्टर से परामर्श लें। बता दें कि आजकल विटामिन बी-12 की समस्या हर आयु वर्ग के लोगों में देखने को मिल रही है।


Spread the love