crossorigin="anonymous"> 'INDIA' की अगली बैठक जब भी होगी मैं जरूर जाऊंगा : नीतीश - Sanchar Times

‘INDIA’ की अगली बैठक जब भी होगी मैं जरूर जाऊंगा : नीतीश

Spread the love

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को दिल्ली में विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक की बैठक में शामिल नहीं होने की खबरों को खारिज कर दिया और इन खबरों को “पूरी तरह से बकवास” बताया। बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा शुरू की गई बैठक स्थगित कर दी गई। पत्रकारों से बात करते हुए, बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह बैठक के लिए अपनी सहमति नहीं दे पाए क्योंकि उन्हें बुखार था। उन्होंने बैठक को जल्द बुलाने की सलाह भी दी है। राजद प्रमुख लालू यादव के मुताबिक, इंडिया ब्लॉक की बैठक अब 17 दिसंबर को होगी।

उन्होंने कहा ऐसी अफवाहें थीं कि मैं इंडिया ब्लॉक की बैठक में शामिल नहीं होऊंगा। यह बकवास है। उस वक्त मुझे बुखार था। अगली बैठक जब भी होगी मैं जरूर जाऊंगा। उन्होंने कहा, मुझे अपने लिए व्यक्तिगत कुछ नहीं चाहिए। जैसे आजादी की लड़ाई लड़ी गई, वैसे ही इनसे (भाजपा) लड़ाई लड़नी है। इससे पहले ऐसी खबरें थीं कि नीतीश कुमार की जगह वरिष्ठ नेता जदयू प्रमुख ललन सिंह और बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा बैठक में शामिल होंगे। मल्लिकार्जुन खड़गे ने 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाने के लिए विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के नेताओं की बैठक बुलाई। हालाँकि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित कई नेताओं के व्यक्तिगत कारणों या आधिकारिक प्रतिबद्धताओं के कारण बैठक में शामिल न होने के बाद बैठक स्थगित कर दी गई।

यह बैठक इसलिए बुलाई गई क्योंकि भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत हासिल की। भगवा पार्टी ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस को उखाड़ फेंका। हालाँकि, सबसे पुरानी पार्टी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव जीतकर सांत्वना जीत हासिल की और बीआरएस को सत्ता से बेदखल कर दिया। इंडिया कांग्रेस के नेतृत्व वाले बड़े-बड़े राजनीतिक दलों का गठबंधन है। इसका गठन 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से मुकाबला करने के लिए किया गया था। जुलाई में बेंगलुरु में विपक्षी पार्टी की बैठक के दौरान गठबंधन का गठन किया गया था।


Spread the love