crossorigin="anonymous"> हिमाचल प्रदेश में संजौली मस्जिद को लेकर बढ़ता दिखाई दे रहा है विवाद - Sanchar Times

हिमाचल प्रदेश में संजौली मस्जिद को लेकर बढ़ता दिखाई दे रहा है विवाद

Spread the love

ST.News Desk : भाजपा कार्यकर्ताओं, हिंदू संगठनों और स्थानीय लोगों ने संजौली मस्जिद के कथित अवैध निर्माण के खिलाफ शिमला में विरोध प्रदर्शन किया। बताया जा रहा है कि इसमें शिमला के चारों ओर की पंचायतों से भी लोग शामिल होने गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने संजौली में विरोध प्रदर्शन किया और ढांचे को गिराने का आह्वान किया। उनकी मांगों में शुक्रवार की रात व्यवसायी पर हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करना भी शामिल है, जिससे सिर में गंभीर चोटें आईं।

प्रदर्शनकारियों ने शिमला में मुस्लिम प्रवासियों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त

इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने शिमला में मुस्लिम प्रवासियों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की और इन व्यक्तियों के पुलिस सत्यापन और पंजीकरण की मांग की थी। दावा किया जा रहा है कि वक्फ बोर्ड ने उस जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था और उस पर एक मस्जिद का निर्माण किया था। कांग्रेसी मंत्री ने विधानसभा से इसकी पुष्टि भी की है। शिमला में संजौली मस्जिद के निर्माण पर हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पिछले काफी समय से संजौली में मस्जिद निर्माण का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। जहां तक ​​संरचनात्मक अवैधता का सवाल है, सरकार कार्रवाई कर रही है।                                 

हिमाचल प्रदेश में कहीं भी अवैध निर्माण बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए

मस्जिद के निर्माण पर हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि जहां तक ​​संजौली में मस्जिद का सवाल है, मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हिमाचल प्रदेश में कहीं भी अवैध निर्माण बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए… मस्जिद के संबंध में मामला 2010 में नगर निगम के समक्ष लाया गया था, और इसमें लगभग 44 सुनवाई हुई हैं अदालतें. इसके बावजूद अवैध रूप से निर्माण कराया गया। जब आम नागरिक नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो उन्हें तत्काल कार्रवाई का सामना करना पड़ता है, तो फिर इस मुद्दे को इतने लंबे समय तक नजरअंदाज क्यों किया गया?

उन्होंने कहा कि अवैध तो अवैध है, चाहे मंदिर हो या मस्जिद। हिमाचल प्रदेश में विभिन्न समुदायों के लोग सौहार्दपूर्वक रहते हैं, उन्होंने हमें हर शहर में भाईचारा बनाए रखना सिखाया है। उन्होंने कहा कि हमने मुख्यमंत्री से अवैध अप्रवासियों का रिकॉर्ड बनाए रखने और उनकी पुलिस पृष्ठभूमि को सत्यापित करने का आग्रह किया है, चाहे वे पाकिस्तान से आ रहे हों, बांग्लादेश, या भारत के भीतर भी। यदि ये व्यक्ति बाहर से आ रहे हैं, तो हमें यह समझना चाहिए कि वे किस आपराधिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।


Spread the love