crossorigin="anonymous"> छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार वापस आने पर बिहार की तर्ज पर जातीय जनगणना कराई जाएगी : प्रियंका - Sanchar Times

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार वापस आने पर बिहार की तर्ज पर जातीय जनगणना कराई जाएगी : प्रियंका

Spread the love

रायपुर। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ के कांकेर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार वापस आने पर बिहार की तर्ज पर जातीय जनगणना कराई जाएगी। कांकेर जिले के गोविंदपुर में शुक्रवार को ‘नगरीय निकाय एवं पंचायती राज महासम्मेलन’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी को ‘चाइना माल’ की तरह होती है। उन्होंने कहा कि 15 लाख नहीं आए, देश में 45 सालों में बेरोजगारी सबसे ज्यादा है, सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी और उनके उद्योगपति दोस्त मौज कर रहे हैं। जगह-जगह जाकर कहते हैं कि ‘मोदी की गारंटी ’ है तो उनसे पूछिए कि 15 लाख तो किसी को नहीं मिला। करोड़ों लोगों को नौकरी का वादा किए थे, वह भी किसी को नहीं मिली। किसानों की आमदनी भी दोगुनी नहीं हुई, छत्तीसगढ़ आकर कांग्रेस सरकार के काम का भी श्रेय लेकर जाते हैं।
अपने भाषण में प्रियंका गांधी ने राज्य में दोबारा सरकार बनने पर गरीबों के लिए 10 लाख मकान बनाने का भी वादा किया। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार अमीर लोगों के लिए है और उसे गरीबों एवं मध्यम वर्ग की कोई चिंता नहीं है। गांधी ने कहा ,‘ मोदी जी कहते हैं कि यह उनकी गारंटी है (वह जो भी वादा करते हैं उसे पूरा करने की) लेकिन हर नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रु पए जमा करने और करोड़ों रोजगार पैदा करने की मोदी की गारंटी का क्या हुआ ? जब भी कोई सवाल पूछा जाता है तो मोदी जी एक नई गारंटी दे देते हैं। उनकी गारंटी खोखली है।
गांधी ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने देश में किसानों को कमजोर कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘देश में किसान प्रतिदिन 27 रु पए कमा रहे हैं, लेकिन अडानी और अन्य उद्योगपति प्रतिदिन 1,600 करोड़ रु पए कमा रहे हैं।’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘वे (भाजपा) बस यही चाहते हैं कि देश की संपत्ति उनके उद्योगपति मित्रों को सौं दी जाए और फिर इसे उनके माध्यम से पार्टी में भेज दिया जाए। और फिर वे चुनावों में (पैसा) खर्च करते रहते हैं।
गांधी ने कहा कि मोदीजी का एकमात्र लक्ष्य सत्ता में बने रहना है, जनता का कल्याण नहीं है। प्रियंका गांधी ने राज्य में रमन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार (2003-2018 तक) पर भी निशाना साधा और कहा कि भाजपा शासन के दौरान राज्य में हिंसा का शासन था, जबकि कांग्रेस ने पांच वर्षो में राज्य को हिंसा के चंगुल से बाहर निकाला। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांकेर जिले को 866.16 करोड़ रुपए के 518 विकास कायरे की सौगात दी। इन विकास कायरे में 550.13 करोड़ रु पए के 277 निर्माण कायरे का भूमिपूजन और 316.03 करोड़ रु पए के 241 कायरे का लोकार्पण शामिल है। साथ ही कार्यक्रम में जिले के 12 हजार 730 हितग्राहियों को लगभग 5.78 करोड़ रु पए की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सामग्री का वितरण किया गया।


Spread the love